11 से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान आयोजित करेगा जिला प्रसाशन

Date:

फरीदाबाद, (सरूप सिंह)। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सरकार ने हर राज्य में 11 से 17 अगस्त 2022 तक “हर घर तिरंगा कार्यक्रम” आयोजित करने का निर्देश दिया है। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने बताया कि सरकार की हिदायतों के अनुसार ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के लिए के विकास एवं पंचायत विभाग को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस, पंचायत, डिजिटल सेवाएँ केंद्र के साथ-साथ आंगनवाडी केंद्र, वृद्ध आश्रम और सरकारी स्कूल के माध्यम से भी तिरंगे वितरित करवाए जाएंगे। जिला में अभी पंचायतें नहीं है, इसलिए ग्राम सभा के माध्यम से प्रत्येक गांव के हर घर की मांग प्राप्त की जाएगी। उन्होंने बताया कि संरक्षक योजनाओं के तहत प्रत्येक गांव में नियुक्त अधिकारी द्वारा संबंधित ग्राम सभा की बैठक आयोजित कर हर घर में तिरंगा पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा।

सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक, शैक्षणिक संस्थाओं एवं एनजीओ से तिरंगा गिफ्ट करवाया जा सकता है। इन संस्थाओं द्वारा स्वेच्छा से किसी गांव, कस्बें, शहर, मोहल्ला इत्यादि का चयन कर उस क्षेत्र में पड़ने वाले सभी घरों पर तिरंगा फहराया जाएगा। इसके साथ ही सभी राजनैतिक पार्टियों से अनुरोध किया जाएगा कि इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और तिरंगे को गिफ्ट में दें या शहर, गाँव या कस्बे का चयन कर उसमें तिरंगा फहरवाएं।

जितने भी सरकारी कार्यालय/सरकारी आवास है वहां संबंधित विभाग द्वारा 11 से 17 अगस्त 2022 तक तिरंगा फहराया जाएंगे। औद्योगिक क्षेत्रों में एचएसआई आईडीसी/HSIIDC के सहयोग से राष्ट्रीय झंडा फहराया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में तिरंगा फहराने की जिम्मेदार परिषद् में सम्बन्धित कार्यकारी अधिकारी एवं सचिव की होगी। प्रत्येक गांव में झंडे विकास एवं पंचायत विभाग के माध्यम से तथा शहरी क्षेत्रों में शहरी व स्थानीय निकाय के माध्यम से वितरित करवाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

गंगा और ब्रह्मïपुत्र नदियों की शक्ति को पहचानते हुए शुरू किये गए कार्गों: सोनोवाल

रोहतक, (प्राइम न्यूज़ ब्यूरो)। केंद्रीय बंदरगाह, शिपिंग, जलमार्ग एवं...

राजकीय विद्यालयों में आयोजित किए जाएंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम: राकेश गौतम

पलवल, (सरूप सिंह)। उपायुक्त कृष्ण कुमार के कुशल मार्गदर्शन...

देश की अर्थव्यवस्था में हरियाणा का महत्वपूर्ण योगदान: मुख्यमंत्री

नई दिल्ली, (प्राइम न्यूज़ ब्यूरो)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर...

मांगपत्र लेकर विधायक राजेश नागर से मिले निगम कर्मचारी

फरीदाबाद, (सरूप सिंह)। विधायक राजेश नागर ने कहा कि...